The smart Trick of अंकुरित अनाज के फायदे That No One is Discussing

Wiki Article





केला खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

स्प्राउट्स खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. 

जब आप बीज अंकुरित करते हैं, तो उनमें फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. अंकुरित करने से अघुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है, जो मल को बनाने और इसे आंत के माध्यम से स्थानांतरित करने में मदद करता है.

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को खुजली और अन्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

चाय के बाद पानी का सेवन आपको कहीं इन परेशानियों में ना डाल दे

यदि आप प्याज और टमाटर के साथ कच्चे स्प्राउट्स खाने का आनंद लेते हैं, तो पता करें कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए.

सपने में दिखे शिवलिंग या शिव जी तो समझ जाना भोले भंडारी देना चाहते...

राजमा को स्प्राउट के रूप में न खाएं, यह विषाक्त और हानिकारक हो सकता है।

अंकुरित पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. मांसपेशियों के निर्माण के लिए, मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए और अपने अंगों की मरम्मत के लिए आपको प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

अंकुरित आहार के रूप में प्रयोग किये जाने वाले बीज मूंग, मेथी, चना, गेहूँ, लोबिया, सूर्यमुखी, मूंगफली आदि के बीजों को आवश्यकतानुसार अंकुरित कर उपयोग कर सकते हैं।

अच्छे कोलेस्ट्राॅल एचडीएल को बढ़ाया जा

पैर के नाखूनों में लग गया है फंगस तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से कर सकते हैं ठीक

अनाज भिगोये पानी को निकालें और अनाज को दिन में दो बार पानी से धो ले: सामान्यतः दिन में दो बार सुबह और शाम किसी भी प्रकार के अंकुरित अनाज को धो लें, फिर अनाज को मर्तबान से निकाले बिना, मर्तबान से पानी पूरी तरह से निकाल लें, ताकि अनाज अंकुरित होने में वृद्धि हो।

इसको read more शरीर के लिए अमृत माना जाता है। इसके प्रतिदिन उपयोग से शरीर स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहता है। यह हमें ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। रक्त को साफ करने में अंकुरित अनाज बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक आहार है। यदि आपको भूख नहीं लगने की समस्या है तो अंकुरित अनाज खाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

Report this wiki page